मुफ्त में मिलेगा Jio का नया फोन, जानिए इसके खास फीचर्स | jiophone is free or not|

रिलायंस इंडस्ट्री की 40वीं एनुअल जनरल मीटिंग में मुकेश अंबानी ने दुनिया का सबसे सस्ता 4G फोन लॉन्च कर दिया. कंपनी ने इसे 'इंडिया का इंटेलीजेंट स्मार्टफोन' नाम दिया है.  फोन में 2.4 इंच QVGA डिस्प्ले, एफएम रेडियो, टॉर्च लाइट , एसडी कार्ड स्लॉट और फोर-वे नेविगेशन सिस्टम है.  यह फोन मुफ्त में मिलेगा. हालांकि, इसके लिए यूजर को 1500 रुपए का सिक्योरिटी डिपोजिट देना होगा, जो 36 महीने बाद रिफंडेबल होगा.



कब शुरू होगी बुकिंग
Jio फोन की बीटा टेस्टिंग 15 अगस्त और प्री-बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी. फोन 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर मिलेगा. कंपनी हर हफ्ते 50 लाख फोन बिक्री के लिए स्टोर्स में भेजेगी.

फीचर्स
- अल्फा न्यूमेरिक कीपैड
- 2.4 इंच QVGA डिस्प्ले
- एफएम रेडियो
- टॉर्च लाइट
- हेडफोन जैक
- एसडी कार्ड स्लॉट
- फोर-वे नेविगेशन सिस्टम
- फोन कॉन्टेक्ट
- कॉल हिस्ट्री
- जियो ऐप्स

NFC को भी करेगा सपोर्ट
सिक्योर मोबाइल पेमेंट के लिए यह फोन NFC को भी सपोर्ट करेगा. यह फीचर 'एप्पल पे' और 'सैमसंग पे' की तरह काम करेगा. यूजर्स अपने बैंक अकाउंट, जन धन अकाउंट, यूपीआई अकाउंट और डेबिट/क्रेडिट कार्ड लिंक कर पाएंगे.

किसी भी टीवी से हो जाएगा कनेक्ट
यूजर्स Jio फोन को न सिर्फ स्मार्ट टीवी, बल्कि किसी भी टीवी से कनेक्ट कर पाएंगे. यह पुराने CRT (कैथोड रे ट्यूब) टीवी से भी कनेक्ट हो जाएगा. इसके जरिया यूजर्स जियो ऐप्स पर मौजूद कंटेंट अपनी टीवी स्क्रीन्स पर देख पाएंगे.
इमरजेंसी मैसेज
5 नंबर बटन दबाने पर फोन 'डिस्ट्रेस मैसेज' भेजेगा. लोकेशन के साथ इमरजेंसी मैसेज रजिस्टर्ड कॉन्टेक्ट्स तक पहुंच जाएगा.

Jio पैक
Jio ने अपने यूजर्स के लिए नए पैक पेश किए, जो रेगुलर पैक से सस्ते हैं. कंपनी ने 24 और 54 रुपए के पैक पेश किए हैं. 24 रुपए में 2 दिन और 54 में एक हफ्ते की वैलिडिटी है. इसमें फ्री वॉयस कॉल, एसएमएस और डेटा दिया जाएगा. इसके अलावा 153 रुपए का पैक भी पेश किया गया है. इसमें एक महीने के लिए अनलिमिटेड डाटा, वॉयस और एसएमएस दिए जाएंगे.

एक साल का खर्च होगा 3336 रुपए
अगर यूजर हर महीने 153 रुपए का रीचार्ज करवाता है, तो साल में 12 रीचार्ज का खर्च 1836 रुपए होगा. साथ ही 1500 रुपए सिक्योरिटी डिपॉजिट के साथ यह खर्च 3336 रुपए होगा.

टीवी पर JioTV देखने के लिए 399 रुपए का रीचार्ज
टीवी पर JioTV ऐप्स का कंटेंट देखने के लिए यूजर्स को हर महीने 399 रुपए का रीचार्ज करवाना होगा. मंथली प्लान में यूजर्स हर महीने तीन से चार घंटे वीडियोज देख सकेंगे.
हर हफ्ते स्टोर पर उपलब्ध होंगे 50 लाख सेट
जियो का यह फ्री फीचर फोन 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर मिलेगा. कंपनी हर हफ्ते 50 लाख फोन बिक्री के लिए स्टोर्स में भेजेगी. इसमें अल्फा न्यूमेरिक कीपैड,2.4 इंच QVGA डिस्प्ले, एफएम रेडियो, टॉर्च लाइट, हेडफोन जैक, एसडी कार्ड स्लॉट,फोर-वे नेविगेशन सिस्टम, फोन कॉन्टेक्ट, कॉल हिस्ट्री और जियो ऐप्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं.
लोकेशन के साथ भेजे आपात संदेश
आप इस Jio फोन को न सिर्फ स्मार्ट टीवी, बल्कि किसी भी टीवी से कनेक्ट कर सकेंगे. यह पुराने CRT (कैथोड रे ट्यूब) टीवी से भी कनेक्ट हो जाएगा. कनेक्ट करते ही यूजर्स जियो ऐप्स पर मौजूद कंटेंट को टीवी स्क्रीन्स पर देख सकेंगे. इस फोन में 5 नंबर बटन दबाने पर फोन 'डिस्ट्रेस मैसेज' भेजने की भी सुविधा दी गई है. इसमें लोकेशन के साथ इमरजेंसी मैसेज रजिस्टर्ड कॉन्टेक्ट्स तक पहुंच जाएगा.
फ्री वॉयस कॉल और अनलिमिटिड डाटा
इसमें फ्री वॉयस कॉल, एसएमएस और डेटा दिया जाएगा. 153 रुपए के पैक में हर महीने अनलिमिटेड डाटा मिलेगा. इसकी डेली लीमिट 1 GB होगी. 1GB खत्म होने के बाद स्पीड कम हो जाएगी.  मुकेश अंबानी ने कहा, दूसरे नेटवर्क पर हर महीने 4-5 हजार रुपए खर्च करके जितने डाटा मिलता है जियो महीने में 153 रुपए के रिचार्ज पर उतना डेटा देगा. दावा किया जा रहा है कि जियो का यह फीचर फोन एक साल के भीतर 99 फीसदी भारतीय जनंसख्या को कवर करेगा. इसके जरिए भारत विश्व का सबसे बड़ा डाटा खर्च करने वाला देश बन जाएगा.
भारतीय फीचर फोन मार्केट को चाइनीज दखल से मिलेगी मुक्ति
IDC की पिछले साल की रिपोर्ट में कहा गया था कि भारतीय स्मार्टफोन व फीचर फोन मार्केट में कोई भी भारतीय वेंडर टॉप 5 की लिस्ट में शामिल नहीं है. भारतीय बाजार पूरी तरह चीनी कंपनियों के मार्केट शेयर से डॉमिनेट है. भारत में फीचर फोन सेग्मेंट में भी अभी तक चीनी कंपनियों का दखल था. जिसके खत्म होने के आसार हैं. जियो ने फ्री में फीचर फोन देकर भारतीय ब्रांड इंटेक्स, लावा और माइक्रोमैक्स को कड़ी चुनौती दे दी है. इन कंपनियों में से किसी के भी फीचर फोन में अभी तक इतने फीचर्स नहीं दिए गए हैं.
2016 के आंकड़ें
2016 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में सैमसंग को ही 3.2 फीसदी की ग्रोथ मिली थी. सैमसंग के मार्केट शेयर 24.2 फीसदी थे. जबकि भारतीय कंपनियों इंटेक्ट, लावा और माइक्रोमैक्स को नकारात्मक ग्रोथ मिली थी. 2016 में भारत में इंटैक्स को 9.9 फीसदी मार्केट शेयर था और एनुअल ग्रोथ -13.3 फीसदी थी. वहीं, लावा का मार्केट शेयर 9.0 फीसदी के साथ -11.4 फीसदी की नकारात्मक ग्रोथ थी. माइक्रोमैक्स के 10.1 फीसदी मार्केट शेयर के साथ -20.5 फीसदी ग्रोथ 

No comments

Popular Posts